मंगलवार, 24 अगस्त 2010

पुस्तकालय इनफ्लिबनेट पुस्तकालय इस केन्द्र की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी के संग्रह, विकास और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।
इस इनफ्लिबनेट केन्द्र में एक छोटा, विशेष पुस्तकालय है जिसमें कंप्यूटर, संचार, सूचना और पुस्तकालय विज्ञान पर 2000 दस्तावेज़ हैं । पुस्तकालय SOUL एकीकृत पुस्तकालय प्रबंधन सॉफ्टवेयर का उपयोग कर रहा है और पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत है । इस पुस्तकालय के संग्रह में OPAC वेब के माध्यम से SOUL की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है ।
इनफ्लिबनेट पुस्तकालय इस केन्द्र की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी जानकारी के संग्रह, विकास और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इस पुस्तकालय के पास निम्न डेटाबेस हैं
  1. जो इनफ्लिबनेट केन्द्र के विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिये प्रतिभागीगण;
  2. SOUL अधिष्ठापन, और
  3. विश्वविद्यालयों और उनके संपर्क के विवरण ईमेल पते और वेबसाइट सहित । ये डेटाबेस पुस्तकालय वेबसाइट http://libserver.inflibnet.ac.in के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं ।
पुस्तकालय सेवा
यह पुस्तकालय अपने उपयोगकर्ताओं के लिए निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है :
  • संदर्भ सेवा
  • दस्तावेज़ डिलिवरी सेवा
  • वर्तमान जागरूकता सेवा
  • अन्तर पुस्तकालय उधार सेवा
  • इलेक्ट्रॉनिक सूचना सेवा
  • फोटोकापी सेवा
CD - ROM पर आधारित खोज सेवाएँ
यह केन्द्र CD - ROM पर बड़ी संख्या में डेटाबेस मंगाता है जिसमें अनुसंधान लेख खासतौर पर सामाजिक विज्ञान, कला और मानविकी के क्षेत्र में ग्रंथ सूची विवरण होता है । इन डेटाबेस की सेवाएं शैक्षिक समुदाय के लिए निशुल्क उपलब्ध हैं, इसमें अनुसंधान छात्र और अनुसंधान गतिविधियों के लिए उपयोग करने वाले छात्र शामिल हैं । सीडी रॉम डेटाबेस को 2003 के बाद से बंद कर दिया है क्योंकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के INFONET डिजिटल लाइब्रेरी कंसोर्टियम के माध्यम से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दायरे के अंतर्गत आने वाले विश्वविद्यालयों को अब ई-संसाधन उपलब्ध कराए जा रहे हैं । इनफ्लिबनेट पुस्तकालय में उपलब्ध CD - ROM पर डेटाबेस प्रकार हैं :
  1. लिसा : पुस्तकालय और सूचना विज्ञान सार [ 1969-2003 ]
  2. अन्तर्राष्ट्रीय शोध प्रबंध सार : मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान [ 1987-2003 ]
  3. EconLit : आर्थिक साहित्य [ 1969-2003 ]
  4. EMBASE दवाएँ और सीडी भेषजगुण [ 1986-2003 ]
  5. दार्शनिकों की सूची [ 1999-2003 ]
  6. PsycLit : मनोवैज्ञानिक साहित्य [ 1887-2003 ]
  7. Sociofile : समाजशास्त्रीय सार [ 1974-2003 ]
  8. डिस्केट पर वर्तमान अनुक्रमणिका: सामाजिक विज्ञान और व्यवहार [ 1999-2003 ]
  9. विज्ञान के अंदर [ 1999-2003 ]
  10. सामाजिक विज्ञान के अंदर [ 1999-2003 ]
केन्द्र निम्नलिखित पुस्तक ग्रंथसूची डेटाबेस भी मंगा रहा है करने के लिए जिनका इस्तेमाल संघ कैटलॉग में ग्रंथसूची रिकॉर्ड का प्रमाणीकरण के लिए किया जा रहा है । ये डेटाबेस अतिथि उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध हैं:
  1. डिस्क पर Ulrich : अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं की निर्देशिका
  2. ISSN कम्पैक्ट : ISSN रजिस्टर पर CD - ROM [ 1999, 2003 ]
  3. NUCSAL : शैक्षणिक पुस्तकालयों में धारावाहिकों की राष्ट्रीय संघ सूची [ 2005 ]
  4. BNB : ब्रिटेन राष्ट्रीय ग्रंथ सूची, वर्तमान फ़ाइल [ 1986-2001 ]
  5. OCLC : हाल की पुस्तकें [ 1999 ]
  6. OCLC : पुरानी किताबें [ 1999 ]
  7. OCLC : धारावाहिक [ 1999 ]
  8. OCLC : प्राधिकरण फ़ाइल [ 1999 ]
  9. CDMARC : विषय शीर्षक [ 1996 ]
  10. CDMARC : नाम [ 1996 ]
  11. CDMARC : होल्डिंग्स [ 1996 ]
IR @ इनफ्लिबनेट ( http://dspace.inflibnet.ac.in )
IR @ INFLBNET की स्थापना मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित ओपन सोर्स डिजिटल लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर Dspace का प्रयोग करते हुए इस केन्द्र के अन्य प्रकाशनों के साथ तकनीकी स्टाफ के अनुसंधान प्रकाशनों के लिए पूर्ण पाठ को होस्ट करने के लिए की गई है । Dspace ओपन संग्रह पहल मेटाडेटा संचय के लिए प्रोटोकॉल ( OAI - PMH ), अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त एक प्रोटोकॉल और अंतरविनिमयता मानकों का समर्थन करता है । IR @ INFLBNET शोधकर्ता को अपने अनुसंधान प्रकाशनों को जमा, पुनः प्रयोग और लेनदेन के लिए एलआईएस में एक मंच प्रदान करता है । इस रिपॉजिटरी में केंद्र में बनाई डिजिटल सामग्री के प्रग्रहण, सूची, भंडारण, संरक्षण और प्रसार की क्षमता भी है । स्टाफ के सदस्य डिजिटल रिपोजिटरी में खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और अपने पूर्व प्रिंट (लेख का निर्णय पूर्व संस्करण), बाद के प्रिंट (निर्णय बाद का अंतिम संस्करण ) और प्रकाशक PDFs (यदि प्रकाशक की अनुमति हो तो) भेज सकते हैं । प्लानर और कैलिबर लेख पुस्तिका में प्रकाशित पत्रों को PDF प्रारूप में IR @ इनफ्लिबनेट पर अपलोड किया गया है । संस्थागत रिपोजिटरी में पाठ्यक्रम सामग्री, अखबारों की कतरनें, आदि भी शामिल हैं ।
संस्थागत सदस्य
केन्द्र के पास राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों की निम्ननांकित संस्थागत सदस्यता है :
  • सूचना प्रबंधन एसोसिएशन ( ASLIB )
  • इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ लाइब्रेरी एसोसिएशनों ( IFLA )
  • अमेरिकी पुस्तकालय संघ ( पक्षक )
  • राष्ट्रीय सूचना मानक संगठन ( NISO )
  • भारतीय पुस्तकालय संघ ( इला )
  • भारतीय मानक ब्यूरो ( बीआईएस )
  • सूचना विज्ञान सोसायटी ( सीस )
  • भारतीय विशेष पुस्तकालय और सूचना केन्द्र संघ ( IASLIC )
  • कम्प्यूटर सोसायटी ऑफ इंडिया ( सीएसआई )
  • ADINET (अहमदाबाद पुस्तकालय नेटवर्क )
  • अमेरिकी संसाधन केन्द्र,
  • ब्रिटिश लाइब्रेरी, अहमदाबाद
ई-पत्रिकाओं का अभिलेखीय पुस्तकालय ( प्रिंट संस्करण )
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के INFONET डिजिटल लाइब्रेरी कंसोर्टियम के अंतर्गत, पूरक आधार पर ई-संसाधनों की पहुँच प्राप्त करने के अलावा, केन्द्र के पास एक अलग अभिलेखीय पुस्तकालय है जिसमें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के INFONET डिजिटल लाइब्रेरी कंसोर्टियम के सहभागी प्रकाशकों के साथ अनुबंध भाग के रूप में प्राप्त छपी पत्रिकाएं शामिल हैं । इस समझौते के तहत, प्रकाशकों पत्रिकाओं के सभी अंकों की एक प्रति प्रस्तुत करने का अनुरोध किया जाता है । यह अभिलेखीय पुस्तकालय अपने अध्ययन / अनुसंधान के लिए इन प्रिंट संसाधनों के उपयोग में रुचि रखने वाले सभी प्रयोक्ताओं के लिए खुला है ।
इस केन्द्र ने अलग-अलग प्रकाशकों से 286 पत्रिकाओं के अंक प्राप्त किए हैं । इस समीक्षा वर्ष के दौरान, 100 पत्रिकाओं के टेलर एंड फ्रांसिस, ब्लैकवेल और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस से प्रत्येक का एक-एक अंक प्राप्त किया गया है । उपयोगकर्ता http://libserver.inflibnet.ac.in/ejournal/opac.asp वेबसाइट से इन पत्रिकाओं के बारे में अपने डेस्कटॉप पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।  

3 टिप्‍पणियां:

  1. हिंदी ब्लाग लेखन के लिए स्वागत और बधाई
    कृपया अन्य ब्लॉगों को भी पढें और अपनी बहुमूल्य टिप्पणियां देनें का कष्ट करें

    जवाब देंहटाएं
  2. जानकारी देने के लिए धन्यवाद्|

    जवाब देंहटाएं
  3. इस नए सुंदर से चिट्ठे के साथ आपका हिंदी ब्‍लॉग जगत में स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!

    जवाब देंहटाएं